mp tet latest news जांच के बाद हुआ एमपी टेट का खुलासा अब हो सकता है एमपी टेट परीक्षा कैंसिल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
 प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (व्यापमं) की शिक्षक भर्ती वर्ग-3 यानी MPTET परीक्षा में बड़ी धांधली हुई

वायरल हुए एक स्क्रीनशॉट की जांच कर रही संस्था मैप आईटी ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को सौंप दी है। जांच रिपोर्ट में रोल नंबर 23165920 के जिस परीक्षार्थी का पर्चा वायरल बताया गया है, वह सोचे-समझे और संगठित तरीके से सेंधमारी थी। जिस सिस्टम का यह स्क्रीन शॉट है, वह परीक्षा दे रहे स्टूडेंट का सिस्टम से सीधे नहीं लिया गया था। नियम विरुद्ध तरीके से एक अतिरिक्त कम्प्यूटर को सेंटर के सर्वर से इंटरनेल लैन के जरिए जोड़ा गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे एग्जाम दे रहे स्टूडेंट का सिस्टम रिमोट एक्सेस पर आ गया। फिर इसी अनधिकृत सिस्टम (जिसमें इंटरनेट सुविधा थी) को कैंपस के बाहर किसी तीसरे कम्प्यूटर पर एनी डेस्क के जरिए ऑनलाइन शेयर कर दिया गया। ऐसे में बाहर बैठा तीसरा शख्स बगैर केंद्र पर आए ही इस पर्चे को ऑनलाइन हल करता रहा। उसी बाहर वाले सिस्टम का यह स्क्रीनशॉट था जिसमें टूल बार दिखाई दे रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा केंद्र पर स्टूडेंट को मिलने वाले कम्प्यूटर सिस्टम स्क्रीन में इंटरनेट नहीं रहता है लेकिन वह एक सेंट्रल सर्वर से जुड़ा होता है। इसी सेंट्रल सर्वर से एक अतिरिक्त कम्प्यूटर को पहले जोड़ा गया। यह स्टूडेंट्स को आवंटित सिस्टम में शामिल नहीं है। बावजूद उसे सर्वर से जोड़ा गया।

यानी परीक्षा केंद्र का सिस्टम पर कोई मूवमेंट नहीं था लेकिन तीसरे सिस्टम से बाहर से सवाल सॉल्व हो रहे थे। हालांकि प्रारंभिक जांच में सिर्फ उसी सिस्टम की जांच हुई है, जिससे स्क्रीनशॉट बाहर आया था। जांच में परीक्षार्थी के अलावा, इनविजिलेटर और परीक्षा ऑपरेशन का काम देख रही कंपनी एडुक्वेटी की भी मिलीभगत उजागर हुई है। साथ ही ये भी बताया गया है कि परीक्षा संचालन करने वाली एजेंसी के सिक्योरिटी फॉयरवॉल भी इतनी बड़ी परीक्षा के लिए मुफीद नहीं हैं।

यहां यह भी बता दें कि सागर के जिस परीक्षा सेंटर ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड सांइसेज में ये गड़बड़ी हुई, ये कॉलेज प्रदेश सरकार के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का है। शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा वर्ग 3 की परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे। पीईबी के अधिकारी इस जांच रिपोर्ट के परीक्षण की बात कर रहे हैं लेकिन वे ये नहीं बता रहे हैं कि जांच रिपोर्ट का वे क्या परीक्षण कराएंगे।

ग्वालियर के छात्र को ट्रेन में मिला था लीक पर्चा

ग्वालियर के एक छात्र मदन मोहन दोहरे 25 मार्च को भोपाल के रायसेन रोड स्थित एक स्कूल में MP-TET की परीक्षा देने गया था। जब वह लौट रहा था, तो उसे धौलपुर का एक एजेंट मिला। उसने मोबाइल में पूरा पेपर दिखा दिया। 100 % पेपर मैच कर रहा था। दोहरे ने उसके मोबाइल से उस पर्चे का फोटो खींचा था। फिर यह वायरल हुआ। इसके बाद पीईबी ने इस पूरे मामले को दबाने की कोशिश की। बात बढ़ी तो मैपआईटी को जांच दे दी गई। अब मैपआईटी ने भी अपनी रिपोर्ट दे दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इसे पढे :-  Mp tet वर्ग 3 में चयनित अभ्यर्थी के संख्या कैटगरी नुसार -mptet varg 3 merit list

कैसे पकड़ में आई गड़बड़ी (स्क्रीन शॉट)

जिस वायरल पर्चे को स्क्रीनशॉट बताया जा रहा था, वो एग्जाम सेंटर के बाहर का है। लेकिन उसमें दिख रहे सवाल वहीं हैं, जो एग्जाम सेंटर के सिस्टम पर थे। सायबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि वायरल पर्चे के ऊपरी हिस्से में दिख रहे टॉप बार में ही ये सच छिपा है। गौर से देखने पर पता चलता है कि ये स्क्रीनशॉट एग्जाम सेंटर की मशीन का नहीं है। ये बाहर की मशीन का है, जिसमें एनीडेस्क जैसे किसी एप्लीकेशन का बार और नीचे विंडो टॉस्क बार भी डिस्प्ले हो रहा है। यदि ये एग्जाम सेंटर की मशीन का होता तो पेपर के अलावा उसमें कुछ नहीं दिखता।

किस–किसकी भूमिका उजागर हुई

  1. परीक्षार्थी– रोल नंबर 23165920, परीक्षा पास होने के लिए गलत तरीका अपनाया।
  2. इनविजिलेटर– 25 मार्च को परीक्षा के दिन इनविजिलेटर ने सिस्टम को रिमोट एक्सेस देने में मदद की।
  3. परीक्षा एजेंसी– एडुक्वेटी, सिस्टम इतना फुलप्रूफ नहीं कि इसमें सेंधमारी न हो पाए। एप्लीकेशन के सिक्योरिटी फॉयरवाल का एक्सेस एग्जाम सेंटर को भी मिला हुआ था।

जांच के बाद ये पता चलेगा कि इसमें और किन-किन लोगों की भूमिका थी। इसी आधार पर इनके खिलाफ एफआईआर होगी। प्रोफेशनल एग्जामिनिशन बोर्ड के चेयरमैन मलय श्रीवास्तव का कहना है कि जांच रिपोर्ट का परीक्षण चल रहा है। एफआईआर के सवाल पर उन्होंने नाराज होते हुए कहा कि एक बार परीक्षण हो जाए, इसके बाद ही आगे की कार्रवाई तय होगी।

पेपर एजेंट के मोबाइल में कैसे आया

परीक्षार्थी मदन मोहन दौहरे ने कहा कि मैं इस बात को अभी तक नहीं समझ पा रहा हूं कि उस युवक के मोबाइल में पेपर कैसे आया। युवक ने तो यही बताया कि पेपर पहले ही लीक हो चुका था। क्योंकि परीक्षा सेंटर से पेपर बाहर लाया ही नहीं जा सकता। युवक के पास मोबाइल में जो पेपर था, उसमें हर एक सवाल उसी जगह और नंबर पर था, जो पेपर में आया था।

सीएम को ट्वीट कर पूछा- क्या ऐसे ही फर्जीवाड़ा होता रहेगा


एक परीक्षार्थी मेहरबान सिंह वर्मा ने सीएम को ट्वीट करते हुए लिखा है कि शिवराज सिंह जी ये क्या हो रहा है। MP-TET का पेपर लक्ष्मण सिंह के मोबाइल में कैसे आया। क्या इसी प्रकार सभी परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा होता रहेगा। बेरोजगारों की प्रतिभा का ऐसे ही हनन होता रहेगा। हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज से इस पूरे मामले की न्यायिक जांच कराई जाए। साथ ही दोषियों पर कार्रवाई हो।

इसे पढे :-  MP TET पेपर लीक मामले में मंत्री गोविंद राजपूत को हटाने की मांग कॉलेज की मान्यता व परीक्षा रद्द करवाने पर अड़ी कांग्रेस

जानिए, कैसे हुई परीक्षा में गड़बड़ी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  1. परीक्षार्थी काे आवंटित असली मशीन। बॉयोमेट्रिक अथेंटिकेशन के बाद रेंडमली मशीन आवंटित होती है।
  2. परीक्षा केंद्र की A मशीन लोकल नेटवर्क के रिमोट डेस्क पर ले ली गई। लोकल नेटवर्क यानी परीक्षा केंद्र के जितने सिस्टम उस नेटवर्क से जुड़े हों। इसी में एक एक्सट्रा सिस्टम एड कर वह मशीन रिमोट पर ले ली गई। लेकिन यहां उसे सॉल्व करने की कोई सुविधा नहीं।
  3.  फिर B सिस्टम रिमोट डेस्कटॉप एप्लीकेशन एनीडेस्क के माध्यम से तीसरे हाथों में पहुंच गया। यहीं पर A परीक्षार्थी को आवंटित सिस्टम पर प्रश्न पत्र सॉल्व होता रहा।

परीक्षा पर भी सवाल…

जांच रिपोर्ट के बाद अब भर्ती परीक्षा पूरी तरह सवालों में घिर गई है। पहले पीईबी अधिकारियों ने कहा था कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के पर्चे का स्क्रीनशॉट अगर ड्यूरिंग एग्जाम का निकलता है, तो परीक्षा के संबंध में भी कार्रवाई होगी। हालांकि अब अधिकारी इस रिपोर्ट का परीक्षण कराने की बात कर रहे हैं।

TOPIC COVER

mp tet paper leak,mp tet varg 3 latest news today,mp tet cutoff,mp tet varg 3,mp tet cut off 2022,mp tet varg 3 cutoff 2022,mp tet latest news today,mp tet result latest news,mp tet exam latest news,mp tet answer key latest news,mp tet shikshak varg 3 cutoff,mptet latest news,mp tet result 2022,mptet latest update,mp tet varg 3 expected cut off 2022,mptet paper leak latest news,mptet varg 3 latest news today,mp tet cut off,mp tet varg 3 paper leak

(ब) शिक्षा शास्त्र (पेडागाजी)
  • गणित शिक्षण द्वारा चिन्तन एवं तर्कशक्ति का विकास करना। पाठ्यक्रम में गणित का स्थानगणित की भाषा
  • प्रभावी शिक्षण हेतु परिवेश आधारित उपयुक्त शैक्षणिक सहायक सामग्री का निर्माण एवं उसका उपयोग करनेकी क्षमता का विकास करना
  • मूल्यांकन की नवीन विधियाँ, निदानात्मक परीक्षण व पुनः शिक्षण की क्षमता का विकास करना। गणित शिक्षण की नवीन विधियों का कक्षा शिक्षण में उपयोग करने की क्षमता

पर्यावरण अध्ययन (Environmental Study )
1. हमारा परिवार, हमारे मित्र
  • परिवार और समाज से सहसंबंध -परिवार के बड़े-बड़े बीमार, किशोर, विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की देखभाल और उनके प्रति हमारी संवेदनशीलता ।
  • हमारे पशु, पक्षी हमारे पालतू पशु-पक्षी, माल वाहक पशु, हमारे आस-पास के परिवेश में जीव-जन्तु,जानवरों पर प्रदूषण का प्रभाव ।
  • हमारे पेड़-पौधे स्थानीय पेड़-पौधे पेड़-पौधों एवं मनुष्यों की अन्तः निर्भरता, बनों की सुरक्षा और उनकीआवश्यकता और महत्व, पेड़-पौधों पर प्रदूषण का प्रभाव
  • हमारे प्राकृतिक संसाधन प्रमुख प्राकृतिक संसाधन, उनका संरक्षण, ऊर्जा के पारंपरिक और नवीनीकृत एवं अनवीनीकृत स्रोत ।
इसे पढे :-  MP TET 2023 नई शिक्षक भर्ती 22000 हजार पद वर्ग 1 और वर्ग 2 के लिए आदेश जारी जल्दी होगा नही भर्ती जाने पूरा विवरण || Mp tet Latest News Tuday

2. खेल एवं कार्य
  • खेल, व्यायाम और योगासना
  • पारिवारिक उत्सव, विभिन्न मनोरंजन के साधन-किताबें, कहानियाँ, कठपुतली प्ले मेला मांस्कृतिक कार्यक्रम एवं दिवसों को विद्यालय में मनाया जाना। – विभिन्न काम धंधे, उद्योग और व्यवसाय
3. आवास
  • पशु, पक्षी और मनुष्य के विभिन्न आवास, आवास की आवश्यकता और स्वस्थ जीवन के लिए आवास की विशेषताएँ।
  • स्थानीय इमारतों की सुरक्षा, सार्वजनिक संपत्ति, राष्ट्रीय धरोहर और उनकी देखभालउत्तम आवास और उसके निर्माण में प्रयुक्त सामग्री निर्माण सामग्री की गणना करना । 
  • शौचालय की स्वच्छता, परिवेश की साफ-सफाई और अच्छी आदते।
4. हमारा भोजन और आदतें
  • भोजन की आवश्यकता, भोजन के घटक 
  • फल एवं सब्जियों का महत्व, पौधों के अंगों के अनुसार फल, सब्जियाँ।
  • भोज्य पदार्थों का स्वास्थ्य वर्धक संयोजन
  • विभिन्न प्रकार की आयु का भोजन और उनको ग्रहण करने का सही समय
  • उत्तम स्वास्थ्य हेतु भोजन की स्वच्छता और सुरक्षा के उपाय। 
  • खाद्य संसाधनों की सुरक्षा

5. पानी और हवा प्रदूषण एवं संक्रमण
  •  जीवन के लिए स्वच्छ पानी और स्वच्छ हवा की आवश्यकता।
  • स्थानीय मौसम, जल चक्र और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और जलवायु परिवर्तन में हमारी भूमिका ।
  • पानी के स्त्रोत, उसके सुरक्षित रखरखाव और संरक्षण एवं पोषण के तरीके।
  • संक्रमित वायु एवं पानी से होने वाले रोग, उनका उपचार और बचाव, अन्य संक्रामक रोग
  • हवा, पानी, भूमि का प्रदूषण और उससे सुरक्षा, विभिन्न अपशिष्ट पदार्थों और उनका प्रबंधन, उचित निस्तारण
  • भूकंप, बात, सूखा आदि आपदाओं से सुरक्षा और बचाव के उपाय, आपदा प्रबंधन
  • प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन संसाधनों का उचित दोहन, डीजल, पेट्रोलियम खपत एवं संपोषण आदि

6. प्राकृतिक वस्तुएं और उपज
  • मिट्टी, पानी, बीज और फसल का संबंध, जैविक रासायनिक खाद
  • विभिन्न फसले, उनके उत्पादन क्षेत्र
  • फसल उत्पादन के लिए आवश्यक कृषि कार्य और उपकरण
7. मानव निर्मित साधन एवं उसके क्रियाकलापों का प्रभाव
  • बनों की कटाई और शहरीकरण, पारिस्थितिक संतुलन पर प्रभाव
  • ओजोन क्षय, अम्तीय वर्षा ग्लोबल वार्मिंग, ग्रीन हाउस प्रभाव आदि के वैज्ञानिक कारण एवं निदान ।
  • पालिथिन, प्लास्टिक का उपयोग और उनका अपघटक अपमार्जक जीवाश्म ईंधन के प्रयोग के प्रभाव।
  • आपदा प्रबंधन

8. अंतरिक्ष विज्ञान
  • अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का परिचय, उनके अंतरिक्ष में जीवन बिताने के अनुभव। 
  • अंतरिक्ष जीवन के वैज्ञानिक तथ्य जीवन की संभावनायें। 
  • अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष खोजें एवं भविष्यवाणियां

Leave a Reply

error: Content is protected !!