संविदा वर्ग 3 साढ़े सात हजार प्राथमिक शिक्षकों की जल्द होगी भर्ती mptet.com

संविदा वर्ग 3 साढ़े सात हजार प्राथमिक शिक्षकों की जल्द होगी भर्ती mptet.com


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
भोपाल   प्रदेश में विद्यार्थियों के पालकों को प्रेरित करने के ये भी कहा मुख्यमंत्री ने साढ़े सात हजार प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती जल्द होगी। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। 274 सीएम राइज स्कूलों में दो लाख 40 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। यहाँ का वातावरण पालक और विद्यार्थियों को आकर्षित कर रहा है। इसे बनाए रखना, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, सर्वांगीण विकास और विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करना बड़ी चुनौती है। इसे सरकार, शिक्षक और पालक टीम भावना से लेंगे। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कही। साथ ही बताया कि वे सीएम राइज स्कूल के शिक्षकों और



विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता और अवधारणाओं की समझ को बढ़ाना है। इस दौरान बताया गया कि सीएम राइज सीएम शिवराज स्कूलों के संचालन सिंह चौहान। के लिए प्राचार्य और उप प्राचार्यों के प्रशिक्षण के साथ चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

संविदा वर्ग 3 रिजल्ट आने के पश्चात अब इनकी भर्ती प्रक्रिया अक्टूबर के लास्ट में से चालू की जाएगी
अभी वर्ग 1 की काउंसलिंग और वर्ग 2 की काउंसलिंग बाकी होने के कारण वर्ग 3 की काउंसलग नहीं की जा रही

 वर्ग 3 अभी बस दो और वर्ग 1 की काउंसलिंग बाकी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात तत्काल ही वर्ग 3 की भर्ती जॉइनिंग प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी और साथ साथ में दिसंबर तक में न्यू फॉर्म भरने का आदेश जी मिल सकता है

शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा 2023 में फिर से होंगी
वर्ग 1 शिक्षक भर्ती
वर्ग 2 शिक्षक भर्ती 
वर्ग 3 शिक्षक भर्ती

इसे पढे :-  वर्ग 3 की एमपी टेट परीक्षा निरस्त कराई जाए: तोमर

भोपाल: MP TET पेपर लीक मामले में सीएम के OSD पर स्क्रीनशॉट वायरल करने का आरोप लगाने वाले डॉ आनंद राय को बीजेपी सांसद ने अर्बन नक्सलाइट बताया है. बीजेपी राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी ने कहा कि डॉ आनंद राय अर्बन नक्सलाइड, ब्लैकमेलर, आपराधिक मानसिकता और वामपंथी हैं. मुख्यमंत्री के ओएसडी और आदिवासी गौंड युवा अधिकारी लक्ष्मण मरकाम ने एट्रोसिटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई है. 

खातों की जांच में आएगी अनियमितताएं!

सुमेर सिंह सोलंकी ने कहा कि आनंद राय के बैंक अकाउंट की जांच होगी तो आर्थिक अनियमितताएं पाई जाएंगी. आनंद राय ने देश के साथ-साथ समाज को तोड़ने का और समाज को आपस में लड़ाने का काम किया है. यह गिरफ्तारी उनके लगातार झूठे कारनामे करने की वजह से हुई है. उन्होंने अपने कारनामों से पर्दा हटाने के लिए जबलपुर हाईकोर्ट जाकर महंगे वकीलों को लाखों रूपए की फीस देकर बचने का असफल प्रयास किया.

ये भी पढ़ें: नागिन का बदला! सुबह पिता ने नाग को मारा, कुछ घंटों बाद ही बेटे को सांप ने डसा, मौत

राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर ने कहा कि डॉ आनंद राय ने शासकीय सेवा में रहते हुए लगातार सरकार और समाज के विरूद्ध काम किया है. यह अर्बन नक्सलवादी और भगोड़ा व्यक्ति है, जो मध्यप्रदेश से विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा भगाया गया था और अब दिल्ली में गिरफ्तारी हुई है. यह देश और समाज को तोड़ने वाला और सिविल आचरण संहिता का पालन न करने के कारण नौकरी से निलंबित व्यक्ति भी है.

कब दर्ज हुआ था मामला

पुलिस ने 27 मार्च को सीएम के ओएसडी लक्ष्मण सिंह मरकाम की शिकायत पर आनंद राय के साथ केके मिश्रा के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था. मामले में केके मिश्रा को 1 अप्रैल को थाने से नोटिस तामील करा रिहा कर दिया गया. जबकि, आनंद राय को उसी केस में दिल्ली से गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने उन्हें 1 दिन की रिमांड पर क्राइम ब्रांच को सौंप दिया.

ये भी पढ़ें: ऐसा मंदिर जहां ‘मां’ को लगता है मदिरा का भोग, कलेक्टर खुद चढ़ाते हैं शराब, भक्तों में बांटा जाता है प्रसाद

लक्ष्मणसिंह मरकाम ने की थी शिकायत

सीएम के OSD लक्ष्मणसिंह मरकाम ने पुलिस को शिकायत दर्ज करते हुए आरोप लगाते हुए कहा था कि आनंद राय ने सार्वजनिक रूप से मेरी छवि धूमिल करने के उद्देश्य से गलत और भ्रामक पोस्ट सोशल मीडिया पर जारी की थी. 26 मार्च को उन्होंने एकबार फिर फेसबुक पर एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए मेरा नाम कथित पेपर लीक मामले से जोड़ा था. 


आनंद राय ने क्या लिखा था

आनंद राय ने लिखा, ‘ MP TET वर्ग 3 का पेपर, लक्ष्मण मरकाम के मोबाइल तक कैसे पहुंचा. इसकी जांच होनी चाहिए. व्यापमं के कई अभ्यर्थियों के वॉट्सएप ग्रुप पर यह फोटो उपलब्ध कराई गई. इस घोटाले की CBI जांच होनी चाहिए. कुछ दिनों पहले राजस्थान में इसी तरह REET घोटाला हुआ था.

भोपाल: मध्यप्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा ( MP TET) पास कर चुके उम्मीवारों को शिवराज सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने MP TET (Teacher Eligibility Test) के परीक्षा परिणाम की वैलिडिटी अवधि 2 साल से बढ़ाकर 3 साल कर दी है. राज्य शासन ने स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षिक सेवा) शर्ते भर्ती नियम 2018 में संसोधन कर ये आदेश -जारी किए हैं. 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इसे पढे :-  MP Supar TET Exam मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी खबर-

भर्ती नियम 2018 में संशोधन
सरकार ने स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षिक सेवा) शर्ते भर्ती नियम 2018 में संशोधन किया है. सेवा शर्तें भर्ती नियम 2018 में संशोधन के बाद उच्च माध्यमिक, माध्यमिक और प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता 2 साल से बढ़कर 3 साल हो गई है.

नए रिजल्ट में भी मिलेगा फायदा

भर्ती नियम 2018 में संशोधन का लाभ आगे होने वाली परीक्षाओं में भी मिलेगा. अगर राज्य सरकार आगे भी पात्रता परीक्षा आयोजित कराती है, तो उसकी वैलेडिटी भी रिजल्ट घोषित होने की तारीख से तीन साल तक रहेगी. यानी अभी चल रही प्राथमिक शिक्षत भर्ती परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी भी अगले तीन साल तक नियुक्ती के लिए पात्र होंगे.

2019 के रिजल्ट की ये होगी नई वैलीडिटी
– 
उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 (हायर सेकंडरी टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट) के परिणाम 28 अगस्त 2019 को घोषित हुए. इसकी वैधता 28 अगस्त 2021 को खत्म हो गई थी, लेकिन अब इसकी नई वैधता 28 अगस्त 2022 हो गई है.

– माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 26 अक्टूबर 2019 को आया था. अब इसकी वैधता 26 अक्टूबर 2022 तक रहेगी. वहीं, अगर राज्य सरकार आगे भी पात्रता परीक्षा आयोजित कराती है, तो उसकी वैलेडिटी भी रिजल्ट घोषित होने की तारीख से तीन साल तक रहेगी.

परेशान थे उम्मीदवार
इस फैसले से पात्रता परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों की नियुक्ति की संभावनाएं बढ़ गई हैं. उन्हें एक साल का अतिरिक्त वक्त भी मिल गया है. वेटिंग में चल रहे उम्मीदवारों के लिए ये एक नई उम्मीद है. दरअसल, मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में भर्ती के उम्मीदवार, पात्रता परीक्षा की वैधता खत्म होने के कारण परेशान थे |

इसे पढे :-  मध्य प्रदेश में जांच के पश्चात न्यूज़ रिपोर्टर के अनुसार मध्य प्रदेश में 87630 शिक्षक पद खाली हैं MP TET

8 मार्च को हुआ था आंदोलन
वेटिंग में चल रहे चयनित शिक्षकों ने पात्रता अवधि बढ़ाने के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री से लेकर तमाम अधिकारियों के पास गुहार लगाई थी. इसके साथ ही 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन वेटिंग में चल रही चयनित महिला शिक्षकों ने वैलिडिटी अवधि 3 साल बढ़ाने को लेकर आंदोलन किया था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

error: Content is protected !!