संविदा शिक्षक वर्ग 1 और वर्ग 2 की नियुक्ति प्रोसेस जानिए 4 सितंबर का

संविदा शिक्षक वर्ग 1 और वर्ग 2 की नियुक्ति प्रोसेस जानिए 4 सितंबर का


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

  • प्रतिभागियों को आगमन एवं पंजीयन क्रमांक लेकर अपना 4 दिसंबर को प्रातः 10:00 बजे सुबह भोपाल ग्राउंड पर पहुंचे
  • दोपहर 12:30 बजे माननी मंत्री जी का स्कूल शिक्षा एवं जनजाति कार्यक्रम विभाग द्वारा आगमन
  • 12:30 बजे माननीय मुख्यमंत्री जी का आगमन इसके पहले अभ्यर्थी ग्राउंड पर पहली सब पहुंचे
  • 12:30 से लेकर 12:33 तक दीपका जलन और सरस्वती वंदना
  • 12:33 से 12:35 तक कन्या पूजा
  • 12:35 से भोपाल ग्राउंड पर पौधारोपण साथ साथ में शपथ ग्रहण भी की जाएगी वन बचाएं साथ साथ में अतिथियों को पौधा और बुक भेंट पर दी जाएगी
  • 12:38 से 12:48 तक मुख्यमंत्री जी का स्पीच हमारे शिक्षा विभाग के तहत भाषण
  • फाइनली कार्यक्रम का समापन 1:50 पर की जाएगी
2 सितंबर. भोपाल में 4 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पात्रता परीक्षा से चयनित 18,000 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए व जाएंगे. जबकि स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी ट्विटर आईडी के माध्यम से 18 मई 2018 को 50 प्रतिशत महिला आरक्षण के साथ 62,000 स्थाई शिक्षक भर्ती की घोषणा की थी. अब केवल 18 हजार को नियुक्ति देने के निर्णय का विरोध करने के लिए पात्र अभ्यार्थी भोपाल पहुंचकर विरोध जताते हुए अपने लिए नियुक्ति पत्र की मांग करेंगे. 2019 में हुई थी शिक्षक पात्रता परीक्षा

इसे पढे :-  MP TET NEWS- विधानसभा में गूंजेगा 51000 शिक्षक भर्ती वर्ग 3 का सवाल

PEB का नाम अब होगा कर्मचारी सिलेक्शन बोर्ड


मप्र सरकार प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का नाम बदलकर अब कर्मचारी सिलेक्शन बोर्ड करने जा रही है। इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र के दौरान मप्र व्यावसायिक परीक्षा मंडल (संशोधन) विधेयक, 2022 पेश करेगी। यह तीसरा मौका होगा जब पीईबी का नाम बदला जा रहा है। मानसून सत्र के दौरान करीब 15 अनुपूरक बजट भी पेश किया जाएगा। विस सत्र 13 से 17 सितंबर तक आयोजित होगा।
मप्र विधानसभा का मानसून सत्र इस बार जुलाई की बजाए सितंबर में होने जा रहा है। पांच दिन के सत्र में पहली बार सदन की कार्यवाही शनिवार को भी होगी। सत्र के दौरान प्रथम अनुपूरक बजट के अलावा मप्र सिविल न्यायालय (संशोधन) विधेयक 2022, मप्र व्यावसायिक परीक्षा मंडल (संशोधन) विधेयक 2022, मप्र निजी विवि (स्थापना एवं संचालन) संशोधन विधेयक, जिसमें कैबिनेट ने निजी क्षेत्र में 7 नए विश्वविद्यालय खोलने की मंजूरी दी है। इसके अलावा बरकतउल्लाह (बीयू) एवं राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार के तहत जिलों का बंटवारा किया जाएगा। अभी बीयू के अधीन कई जिले आते थे। साथ ही मप्र नगरपालिका विधि संशोधन, मप्र नगरपालिका विधि द्वितीय संशोधन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विधानसभा सत्र के दौरान मंत्रियों द्वारा की जाने वाली किसी जांच की घोषणा, कर्मचारियों से जुड़े मुद्दे या किसी विकास कार्य को कराने का आश्वासन तो दे दिया जाता है, लेकिन विभागों में ये 5-5 साल तक नहीं निपटाए जाते। ऐसे सबसे ज्यादा आश्वासन नगरीय विकास के अलावा स्कूल शिक्षा में 149, लोक निर्माण में 99, गृह विभाग में 83, खाद्य नागरिक आपूर्ति में 65, सहकारिता में 61, जनजातीय कार्य में 49, पंचायत एवं ग्रामीण विकास में 48 तथा कृषि कल्याण में 48 आश्वासन पेंडिंग हैं। केवल पीडब्ल्यूडी ने 99 में से करीब 30 का निराकरण किया है।

इसे पढे :-  Kvs Teacher Recruitment Exam 2022-23 || शिक्षक भर्ती परीक्षा में किया बदलाव

Madhya Pradesh Primary Teacher Recruitment: प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET कैटेगरी-3) पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है. मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के 18,527 पदों पर भर्ती के लिए प्रोसेस जल्द शुरू किया जाने वाला है. इसके लिए सरकार ने ऐलान किया है. इसके तहत स्कूल शिक्षा विभाग के अतंर्गत आने वाले स्कूलों में 7,429 और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में 11 हजार 98 पदों पर भर्ती की जाएगी. ऐसी उम्मीद है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक कैलेंडर जारी किया जा सकता है और फिर आखिरी सप्ताह से प्रक्रिया शुरू हो सकती है. 

इसके अलावा TET पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक और खुशखबरी है. प्राथमिक शिकक पात्रता परीक्षा के पासिंग मार्क्स 60 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी किया जाएगा. यानी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में एमपी टीईटी प्राथमिक लेवल में 50 फीसदी नंबर पाने वाले कैंडिडेट्स भी शिक्षक भर्ती आवेदन के लिए योग्य माने जाएंगे. उम्मीद है कि एमपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती का नोटिस शिक्षा विभाग की ओर से जल्द जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही टीईटी पास अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में भाग ले सकेंगे.

इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद अपने प्रोफाइल में लॉगिन करके डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन करना है. 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसमें एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जिलेवार, विषयवार स्कूल के क्रम में ऑप्शन को दर्ज करना होगा। इसमें पोर्टल फीस के साथ फीस भरकर चाइस लॉक करनी होगी, आखिरी दिन तक इसमें संशोधन कर सकेंगे.

जिला सहायक आयुक्त लेवल पर चयनित आवेदकों के मूल दस्तावेजों का वेरिफिकेशन उसी जिले में किया जाएगा. जिस जिले में वह सिलेक्ट हुआ है. कैटेगरी 3 में शिक्षकों की नियुक्ति होगी और प्रकिया पूरी होने के बाद नियुक्ति पत्र लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा जारी किया जाएगा.

इसे पढे :-  प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्‍ट सितंबर के आखिरी तक में आ सकता है Result

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमपीपीएससी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में एक बार के लिए 3 साल की छूट दिए जाने का ऐलान भी किया है.

प्रिंट जरूर ले
अभ्यर्थी रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें. क्योंकि मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए पात्र होने के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी होता है. रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट भी वेबसाइट पर देखा जा सकता है. 

इस तरह चेक करें रिजल्ट 

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को peb.mp.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए 
  • इसके बाद लेटेस्ट अपडेट अनुभाग के आप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • फिर Choose MP Varg 3 Samvida Shikshak Result Link पर क्लिक करना होगा 
  • अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और परिणाम देखें और पर क्लिक करें
  • इस पेज पर आप अपना Samvida Shikshak Result देख सकते हैं.
  • अपनी मार्कशीट डाउनलोड करें या प्रिंट ले लें.

रिजल्ट के बाद की प्रक्रिया 
अगर एमपी टीईटी परीक्षा में अभ्यर्थी का नाम मेरिट लिस्ट में आता है. तो इसका मतलब है कि आप अनंतिम रूप से भर्ती के लिए चुने गए हैं. एमपी वर्ग 3 संविदा शिक्षक मेरिट सूची में नाम प्राप्त करने के बाद, आप डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ सकते हैं. कई कारकों पर विचार करने के बाद मेरिट सूची तैयार की जाती है और फिर इसे अंतिम रूप दिया जाता है.

Leave a Reply

error: Content is protected !!