CTET 2022 Exam Date: आगे बढ़ सकती है परीक्षा की तारीख़ ? कब जारी होगा परीक्षा का विस्तृत नोटिफ़िकेशन? जानें यहाँ

CTET 2022 Exam Date: आगे बढ़ सकती है परीक्षा की तारीख़ ? कब जारी होगा परीक्षा का विस्तृत नोटिफ़िकेशन? जानें यहाँ

CTET 2022 Exam Date Update: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई द्वारा केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर माह में आयोजित कराई जानी है। अभ्यर्थी बेसब्री से इस परीक्षा के विस्तृत नोटिफ़िकेशन के जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अब तक नोटिफ़िकेशन जारी न होने के कारण अभ्यर्थियों के मन में संशय होने लगा है, कि परीक्षा दिसंबर माह में होगी भी या नहीं। परीक्षा के नोटिफ़िकेशन में हो रही देरी का कारण क्या है, एवं परीक्षा कब तक आयोजित हो सकती है? ये जानने के लिए अभ्यर्थी इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आगे बढ़ेगी परीक्षा तारीख़?

सीटेट एवं एसएससी सीजीएल परीक्षा की परीक्षा तिथियाँ समान होने के कारण सीटेट परीक्षा के आयोजन में परेशानी आ रही है। चूंकि एसएससी द्वारा सीजीएल की परीक्षाएँ दिसंबर माह में ही आयोजित कराई जाने वाली है, इस कारण सीटेट परीक्षा के आयोजन के लिए एजन्सि एवं परीक्षा केन्द्रों की उपलब्धता में कमी हो गई है। अतः बोर्ड द्वारा फिलहाल सीटेट परीक्षा के आयोजन को लेकर विचार किया जा रहा है। 

कब आयोजित हो सकती है सीटेट परीक्षा 

वैसे तो बोर्ड द्वारा सीटेट की परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित कराना निश्चित किया गया था, लेकिन परीक्षा के आयोजन में आ रही अड़चनों के कारण बोर्ड द्वारा इस पर विचार किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा परीक्षा ऑफलाइन माध्यम में आयोजित कराने या परीक्षा को कुछ समय के लिए स्थगित करने का विचार किया जा रहा है। बता दें, बोर्ड नें अब तक परीक्षा आयोजन या विस्तृत नोटिफ़िकेशन से संबन्धित कोई सूचना नहीं दी है। संभावनाएं हैं, कि हमे बोर्ड की ओर से अगले सप्ताह तक सीटेट परीक्षा से संबन्धित जानकारी प्राप्त हो सकती है। परीक्षा से संबन्धित कोई भी जानकारी प्राप्त होने पर हम वह जानकारी आपके साथ साझा करें।
आपको बताते चलें कि सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसका आयोजन सीबीएसई द्वारा हर वर्ष किया जाता है इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं। ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें पेपर-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर-2 लिया जाता है। सीटेट परीक्षा पास करके अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक पद पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं। इसके साथ ही देश के कई राज्य सीटेट सर्टिफिकेट को स्टेट टीईटी के समकक्ष मान्यता देते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!