Bed VS BTC/Ded: Supreme Sourt Decision -Tuday News

Bed VS BTC/Ded: Supreme Sourt Decision

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

BED VS DED: सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले को सही बताया, केवल BTC डिप्लोमा धारक ही बन पाएंगे तृतीय श्रेणी अध्यापक

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के बीएड अभ्यर्थियों को बड़ा झटका दिया है. देश की सर्वोच्च अदालत ने एनसीपीई और केंद्र सरकार की एसएलपी खारिज करते हुए राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब केवल BTC डिप्लोमा धारक ही तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा लेवल-1 में पात्र होंगे. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से राजस्थान में भी असर पड़ेगा.

Bed VS BTC/Ded: Supreme Sourt Decision

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या कहा है सुप्रीम कोर्ट ने- Bed VS BTC/Ded: Supreme Sourt Decision

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस संजय किशनकौल के नेतृत्व वाली खंडपीठ ने शुक्रवार को एनसीपीई व केन्द्र सरकार की एसएलपी सहित मुकेश कुमार व अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई की. सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ.मनीष सिंघवी ने सरकार का पक्ष रखा. डिप्लोमा धारियों की ओर से अधिवक्ता विज्ञान शाह ने अपना पक्ष रखा.

दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार के नोटिफिकेशन को वैध बताया. राजस्थान हाईकोर्ट ने बीएड डिग्रीधारियों को कक्षा 1 से 5 तक के लिए पात्र मानने वाले नोटिफिकेशन को रद्द किया था.राजस्थान हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने सही बताया. इसके साथ ही एनसीपीई और केंद्र सरकार की एसएलपी को खारिज कर दिया.

क्या है पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से देशभर के बीटीसी अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है. वहीं बीएड अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है. राजस्थान के भी लाखों बीएड पास कैंडिडेट्स पर इस फैसले का असर पड़ेगा. इस फैसले के बाद अब अब तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा लेवल-1 के लिए केवल BTC डिप्लोमा धारक ही पात्र होंगे. इससे पहले एनसीपीई ने बीएड अभ्यर्थियों को भी लेवल-1 के लिए पात्र माना था.

इसे पढे :-  MPTET वर्ग-3 की 18 हजार पदों पर भर्ती अटकी वजह- तकनीकी खराबी

एनसीटीई ने 2018 में एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इसमें कहा गया था कि बीएड डिग्रीधारकों को भी रीट लेवल-1 के लिए योग्य जाएगा. अगर बीएड डिग्रीधारी लेवल-1 में पास होते हैं, तो उन्हें नियुक्ति के साथ छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा. राजस्थान में रीट लेवल-1 में बीएड डिग्री धारकों को शामिल करने पर बीटीसी डिप्लोमाधारी आंदोलन पर उतर आए थे. इसके बाद यह मामला राजस्थान हाईकोर्ट पहुंचा था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

हाई कोर्ट में एनसीटीई के नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई. वहीं बीएड वालों ने रीट लेवल-1 में शामिल करने के लिए अपील हाईकोर्ट से की. हाईकोर्ट ने अपने फैसले में बीएड वालों को लेवल-1 से बाहर कर दिया था. राजस्थान हाई कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ एनसीटीई और केंद्र सरकार ने बीएड वालों के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

 

What app groups joine What app groups joine
handwritten notes pdf What app groups joine

Next post —

  1. MP TET 2023 Merit List Cut off Varg 3 का कट ऑफ क्या रहेगा
  2. MPTET वर्ग3 अतिथि शिक्षक अपना Gest varg 3 merit list देखें-
  3. अतिथि शिक्षक को नियमितीकरण नही DPI का आदेश बड़ी ख़बर-Atithi Shikshak ka Niyamitikaran
  4. MPTET वर्ग-3 पास वाले कैंडिडेट्स की mptet varg 3 merit list
  5. Mp tet Music and Sports Teachers Recruitment-madhya pradesh shiksha bharti-2023
  6. Mp Patwari Bharti New Roolbook Pdf Dounload 2023
  7. KVS teacher Recruitment 2022 Notification-13404 पदों पर होगी
  8. MP Forest Guard Recruitment official notification 2022-23
  9. mp patwari bharti 2023 || MP Patwari Vacancy 2022-23
  10. केंद्रीय विद्यालय टीचर 4014 पदों पर भर्ती | KVS Teacher Recruitment 2022-23
  11. KVS Syllabus 2022 For PRT, TGT, PGT PDF Download In Hindi
  12. CTET Pre-Admit Card 2022 Out: Dounload Direct link ctet.in (CTET Admit Card 2022)
  13. Mp police constable recruitment 2022 -23 एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती जारी -7500 नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन
इसे पढे :-  mp new teacher vacancy 2023 - MP न्यू प्राथमिक शिक्षक भर्ती

अपने व्हाट्सएप नंबर पर मध्यप्रदेश की प्रमुख जानकारियों, सरकारी एवं प्राइवेट भर्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए +917247690153 दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर व्हाट्सएप में जॉब अलर्ट लिखकर सेंड करें (पहले नंबर ”MP जॉब अलर्ट” के नाम से सेव करें फिर व्हाट्सएप पर मेसेज भेजें) साथ में हमारा टेलीग्राम ज्वाइन कर ले ऊपर दिया गया है

Leave a Reply

error: Content is protected !!