Rajasthan’s exit poll: -राजस्थान का एग्जिट पोल से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें

Rajasthan’s exit poll-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan’s exit poll: – राजस्थान का एग्जिट पोल से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें: 2023

हिंदी पट्‌टी के 3 प्रमुख राज्यों- राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में  एग्जिट पोल सामने आ गए हैं। वोटर्स से मिले इन रुझानों में राजस्थान में भाजपा और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत होती दिख रही है। सबसे ज्यादा 230 सीटों वाले मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस को हल्की बढ़त है।

300 से ज्यादा रिपोर्टरों ने इस पोल को तीन चरणों में किया। 12 से 27 नवंबर के बीच  टीम ने 33 हजार से ज्यादा लोगों से संभावित हार-जीत के बारे में फीडबैक लिया। प्रतिष्ठित चुनावी एक्सपर्ट सतीश नैयर की मदद से एनालिसिस करके यह एग्जिट पोल बनाया गया।

Rajasthan's exit poll: - राजस्थान का एग्जिट पोल से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें: 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान में भाजपा को पूर्ण बहुमत, रिवाज बरकरार

राजस्थान के वोटर्स रिवाज को कायम रखते हुए राज बदलने के संकेत दे रहे हैं। 200 सीटाें वाले राजस्थान में 17 नवंबर को एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण 199 सीटों पर वोटिंग हुई थी।

के पोल में यहां भाजपा को 98 से 105 सीटें मिलने का अनुमान है। लग रहा है कि कांग्रेस इस बार दो अंकों में सिमटती हुई 85 से 95 सीटों के बीच ही ला पाएगी। बागी और निर्दलीय प्रत्याशी 10 से 15 सीटें ला सकते हैं, लेकिन 2018 की तरह किंगमेकर नहीं बन पाएंगे क्योंकि भाजपा पूर्ण बहुमत अपने दम पर लाती दिख रही है।

राजस्थान : यहां सरकार में लौट रही भाजपा को 4% निर्णायक वोट ज्यादा मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस के 3% वोट घट रहे हैं। निर्दलीय और छोटी पार्टियों के वोटों में भी 1% की कमी हो सकती है।

इसे पढे :-  MPTET वर्ग 3 डेढ़ लाख अभ्यार्थियो के होगा दस्तावेजों सत्यापन

यहां पहली बार वोट डाल रहे युवा वोटर्स और 25 से 45 साल वाले पुरुषों का झुकाव भाजपा के पक्ष में दिख रहा है। महिलाओं ने दोनों पार्टियों को बराबरी से चुना है जबकि 45 से ज्यादा उम्र वाले वोटर्स की पसंद कांग्रेस है।

राजस्थान में 3 प्रमुख फैक्टर:

i. कांग्रेस की फूट से नुकसान: यहां वोटर्स के मन में कांग्रेस की फूट का असर साफ दिख रहा है। गहलोत और पायलट के बीच 4 साल से चली आ रही भारी खींचतान ने कांग्रेस को भारी नुकसान पहुंचाया है। यहां के नतीजों में भाजपा अपने दम पर नहीं जीत रही, बल्कि उसे कांग्रेस की फूट से जीत मिल रही है।

ii. गहलोत की योजनाएं देर से आईं: वोटर्स को लगता है कि चुनावी साल में अपनी डांवाडोल स्थिति को संभालने में सीएम गहलोत ने देर कर दी। उनकी लुभावनी योजनाओं का असर वोट में नहीं बदल पाया। लोगों को लगा कि ऐसी योजनाएं 4 साल पहले क्यों नहीं लाई गईं। वोटर्स को लगा कि ये वोट जुगाड़ने की लॉलीपॉप स्कीम्स हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

iii. भाजपा ने वसुंधरा को ऐन मौके पर बढ़ाया: राजस्थान में साइड लाइन पर चल रहीं पूर्व सीएम वसुंधरा को भाजपा ने चुनाव के महीने भर पहले सुपर एक्टिव किया। भाजपा हाईकमान ने भले ही उन्हें बतौर सीएम चेहरा प्रोजेक्ट नहीं किया, लेकिन उनकी लाइन को छोटा भी नहीं किया। इससे ओवरऑल भाजपा को फायदा मिलता दिख रहा है।

मध्यप्रदेश की प्रमुख जानकारियों, सरकारी एवं प्राइवेट भर्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए साथ में हमारा टेलीग्राम ज्वाइन कर ले ऊपर दिया गया है

इसे पढे :-  मध्य प्रदेश स्थानांतरण नीति 2022 के तहत अतिथि शिक्षकों
What app groups joine What app groups joine
handwritten notes pdf What app groups joine

Next post –Rajasthan’s exit poll

  1. DED VS BED सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना: प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की मांग, बीएड की जगह डीएड को मिले प्राथमिकता,
  2. मध्य प्रदेश में होंगे अब अथिति शिक्षक के अनुभव प्रमाण पत्र के जांच
  3. अतिथि शिक्षकों की महापंचायत – Mahapanchayat of Guest Teachers Today News 2023
  4. Bed VS BTC/Ded: Supreme Sourt Decision -Tuday News
  5. MP TET 2023 Merit List Cut off Varg 3 का कट ऑफ क्या रहेगा
  6. MPTET वर्ग3 अतिथि शिक्षक अपना Gest varg 3 merit list देखें-
  7. अतिथि शिक्षक को नियमितीकरण नही DPI का आदेश बड़ी ख़बर-Atithi Shikshak ka Niyamitikaran
  8. MPTET वर्ग-3 पास वाले कैंडिडेट्स की mptet varg 3 merit list
  9. Mp tet Music and Sports Teachers Recruitment-madhya pradesh shiksha bharti-2023
  10. Mp Patwari Bharti New Roolbook Pdf Dounload 2023
  11. KVS teacher Recruitment 2022 Notification-13404 पदों पर होगी
  12. MP Forest Guard Recruitment official notification 2022-23
  13. mp patwari bharti 2023 || MP Patwari Vacancy 2022-23
  14. केंद्रीय विद्यालय टीचर 4014 पदों पर भर्ती | KVS Teacher Recruitment 2022-23

मध्यप्रदेश की प्रमुख जानकारियों, सरकारी एवं प्राइवेट भर्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए साथ में हमारा टेलीग्राम ज्वाइन कर ले ऊपर दिया गया है

Leave a Reply

error: Content is protected !!